Monday, April 8, 2019

How to earn money from home without any investment?

How to earn money from home without any investment?
How to earn money from home without any investment?



Table of Contents :


धर बैठे हम पैसे कैसे कमा सकते है ?


दोस्तों आपने कई बार ओनलाई में खोजा होगा की घर में बैठे बैठे कुछ ऐसा काम मिल जाए जिसे कुछ पैसे का जुगाड़ हो जाए, तो इस विषय में आपको यह बता देना चाहता हु, की इंटरनेट पर पैसे कमाने के जरिया खोजने से आपको काफी विकल्प भी मिलते होगे परन्तु, काफी खोजबीन के बाद आपका   पुरा समय बरबाद हो जाता होगा।


अगर आपको कुछ विकल्प मिल भी जाता होगा तो उस विकल्प से आपका जुगाड़ नहीं बनता होगा। तो दोस्तों मैं आपको दो विकल्प बताता हु, जिससे ही मात्र आप अपना खर्चे की जुगाड़ लगा सकते है, बाकी दुसरे विकल्पो से मात्र आपका समय बरबार्द होगा क्योंकि मैने काफी लोगो को अपना किमती वक्त बरबाद करते हुए देखा है। 


तो मैं आपको दो बेहतरीन विकल्प के बारे में बताता हु, जिससे आपका समय बरबार्द नहीं होगा।–


विकल्प सं0 1 - Youtube से पैसे कैसे कमाए ?


1) Youtube में आपना चैनल तैयर कर अच्छी अच्छी जानकारी वाली विडियों पोस्ट करें। मेरी मानो तो आप जिस क्षेत्र में अच्छे हो उसी क्षेत्र में विडियों बनावे तो आपके लिए ज्यादा असरदार रहेगा। ज्यों-ज्यों आप आपने चैनल में अच्छे-अच्छे विडियों अपलोड करो गये वैसे-वैसे आपके विडियों को देखने वालों की संख्या बढ़गयी। जब आपके चैनल में अच्छी टेªफी यानि भियुवरस आने लगये और आपकी चैनल को 1000 से ज्यादा subscriber बन गये हो तो आप आपने विडियोस को Google Adsense के मद्द से Monetize कर सकते है। आपके विडियोंस जब-जब कोई व्यक्ति देखेगा एवं लाईक करेगा तबतक आपके विडियों पर Google Adsense पैसे देगी यह राशि आपको Google Adsense के साईट पर आपको दिख जाएगी। 


2) आपको यह पता होना चाहिए की युटुब में आपको मेहनत करनी पड़ेगी अगर आपको लगता है कि हम 2-4-10 विडियो डाले है लेकिन हम कामयाब क्यों नही हो रहे है तो यहि आप गलत है। आपको समय और मेहनत दोनों देना होगा यकिन मानों दोस्त कामयाबि ओर पैसा दोनो आपको मिलेगी। परन्तु, आपको इसको समय दे कर देखलों।


विकल्प सं0 2 - Blogging से पैसे कैसे कमाए ?


1)  दुसरा विकल्प आप अपना खुद का Blog तैयार करें चाहे व Blogspot पर हो या फिर पर  Wordpress पर हो ।


2)  सबसे पहले दोनो में से किसी भी साईट पर आप मुफ्त में आपना वेबसाईट ऑपेन कर सकते है यानि ब्लॉग खोल सकते है। ब्लॉग खोलने के बाद आपको आप जिस क्षेत्र में अच्छे हो उस क्षेत्र से संबंधित अच्छी-अच्छी आरटिकल पोस्ट करे और बेहतर तरीके से ईटरनेट में पैस करें।


3)  आपको पता होना चाहिए की आपके ब्लॉग को मोनिटाईस होने के लिए आपको लगभग 25-35 अच्छे-अच्छे पोस्ट आपने ब्लॉग में डालने होंगो ओर हर एक पोस्ट में लगभग 1000 वर्डस हो तो आपके ब्लॉग को अच्छा माना जाएगा। एवं कोशिश करे की आपके ब्लॉट में फॉटों भी सामिल हो जिससे आपकी ब्लॉट गुगल, याहु आदि में रैंक करने की संभावना बढ़ जायेगी।


4) ब्लॉग को मोनिटाईस करने के लिए आप Google Adsense की मद्द ले सकते है, आपको करना यह है कि आपने ब्लॉग के  Earning setting में जाकर आपने ब्लॉग को Google Adsense से मोनिटाईस करने के लिए apply करना है। जिसके कुछ दिनों के बाद गुगल आपको Adsense की अनुमति देगी।


5)  आपके Blog को Google Adsense  से जब लिंक कर दिया जाएगा। तब आपकी Blog पर Google Adsense के द्वारा Ads डाला जाएगा, जिसके पैसे Google Adsense आपके Google Adsense के Account पर जमा कर दिया जाएगा।


6)  आप अपने ब्लॉग पर हफते में कम से कम 3 बार अच्छी अच्छी पोस्ट डाले जैसे मै आपनी ब्लॉग में करता हुॅ। आप मेरे ब्लॉग को भी स्टडी कर सकते है। आपकी पोस्ट ऐसी होनी चाहिए जिसे पढ़ने वालों को आपके पोस्ट से कुछ जानकारी हासिल हों।



मात्र उपर बताये गये तरिके के माघ्यम से हीं आप इंटरनेट से अच्छी पैसे कमा सकते है, बाकि तरिको से मात्र वक्त ही बरबाद होगा दोस्तों विश्वास करे मेरे द्वारा बताये गये विकल्प अच्छे है। यह परायह देखते हुए ही एवं काफि छानबिन करने के बाद ही आपतब यह जानकारी पोस्ट की गयी है। आगे ओर अच्छी अच्छी जानकारियों के लिए Blog को Follow करना न भुले।


 धन्यवाद


No comments:

Post a Comment